जानिए केंद्र सरकार में किसे कौन सा मंत्रालय मिला?

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में बुधवार को फेबबदल के बाद मंत्रियों के बीच मंत्रालयों का बंटवारा हो गया है. मनसुख मंडाविया को जहां नया स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है, वहीं नौकरशाह से नेता बने अश्विनी वैष्णव को रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. कांग्रेस छोड़कर भाजपा का दामन थामने वाले ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिया गया है.

राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, गृह मंत्री अमित शाह को नवगठित सहकारिता मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है. इसमें बी एल वर्मा को उपमंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पूर्व वित्त राज्य मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर का कद बढ़ाते हुए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ-साथ युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय आवंटित किया गया है.

इस फेरबदल के बाद राजनाथ सिंह के पास रक्षा मंत्रालय, निर्मला सीतारमण के पास वित्त मंत्रालय, नितिन गडकरी के पास सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, जबकि सुब्रह्मण्यम जयशंकर के पास विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी को बरकरार रखा गया है.

मनसुख मंडाविया को रसायन और उर्वरक मंत्रालय भी दिया गया है, जबकि अश्विनी वैष्णव को संचार, इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी गई है.

पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल के पास अब वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय और उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अलावा कपड़ा मंत्रालय का भी प्रभार है.

अब शिक्षा मंत्रालय का नेतृत्व धर्मेंद्र प्रधान करेंगे. उनके पास कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय का भी प्रभार होगा. राम चंद्र प्रसाद सिंह इस्पात मंत्री, पशुपति कुमार पारस को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री और किरण रिजिजू को विधि एवं न्याय मंत्री बनाया गया है.

ये भी पढ़ें -  जनता उन प्रतिनिधियों का चुनाव करें, जिनके पास 4सी है : उपराष्ट्रपति

हरदीप सिंह पुरी पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय का प्रभार संभालेंगे. नारायण राणे को लघु सूक्ष्म एवं मध्यम उद्यमिता मंत्रालय और सर्वानंद सोनोवाल को पोत, जहाजरानी, जलमार्ग एवं आयुष मंत्रालय दिया गया है.

पूर्व आयुष राज्य मंत्री श्रीपद येसो नाइक को राज्य मंत्री के रूप में अब बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग मंत्रालय के साथ-साथ पर्यटन मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. इसके अलावा अब तीन गृह राज्य मंत्री होंगे. इनमें नित्यानंद राय, अजय कुमार और निशिथ प्रामाणिक के नाम शामिल हैं.

पूरा पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें- https://sansadnama.com/know-who-got-which-ministry-after-the-reshuffle-in-union-council-of-ministers/

Write a comment ...

Sansadnama | संसदनामा | Rishi Kumar Singh

Show your support

संसदनामा को चलाने का प्रयास आर्थिक कारणों से सुस्त पड़ गया है। अगर आपको इसमें दिलचस्पी है और आपको लगता है कि ऐसे मंच हमारे बीच होने चाहिए तो हमारी मदद के लिए आगे आएं। हम इस दौर में आपको यही भरोसा दिला सकते हैं कि यहां खबरें होंगी और तथ्य/तर्क उनका आधार होगा, इसमें किसी तरह की मिलावट नहीं होगी. सादर

Write a comment ...

Sansadnama | संसदनामा | Rishi Kumar Singh

संसदीय समाचारों का मंच, www.sansadnama.com/